Sunday, 21 August 2016

इस साल के गोलस की रिपोर्ट

साल के तकरीबन 8 महीने बीत चुके हैं और मैं अभी भी अपने गोल से बहुत दूर हूँ। इस साल मेरे दो गोल हैं: रुसी भाषा में किताबें पढ़ना शुरु करनी, और C++ और Qt को यूज़ करते हुए एक हिन्दी-रुसी डिक्शनरी बनानी या फिर कोई ऐसा प्रोग्राम बनाना जिसे प्रोफैश्नल प्रोग्रैमर इस्तेमाल लाइक समझें। अभी इस बात का जाएज़ा लेते हैं कि मैं कहाँ तक पहुँचा हूँ?

छोटे मोटे प्रोग्राम बनाने और एक महीने लगातार प्रैकटिस करने के इलावा मैंने कुछ भी नही किया। रूसी में मैनें A1 लैवल की एक किताब पढ़ ली है। लेकिन यह कोई बड़ी बात नही है। अभी रास्ता काफी लंबा है।

तो अब से मेरी कोशिश रहेगी कि वक्त कम ज़ाया करूँ और पढ़ाई पर ज़्यादा ध्यान दूँ। अब इस हफ्ते का गोल निरधारित करता हूँ।

- रोज़ कम से कम 4-5 घटें पड़ना
- 2 घटें C++ और 90 मिनट रूसी और बाकी वक्त साहित्य पढ़ना

पलैन काफी बनते हैं लेकिन अमल ही नही होता। ताकि मैं पुरानी गलतीयों को ना दोहरा पाऊँ, इस लिए अगले हफ्ते भी लिखूँगा कि मैंने इस हफ्ते क्या किया।

Thinking in C++ और Progit किताबों के पहले तीन-तीन चैपटरों की प्रैक्टिस। जहाँ तक रूसी का सवाल है, मैं प्रिंसटन युनिवरसिटी के रूसी कोरस 14वें चैपटर पर हूँ। इस हफ्ते का मकसद रहेगा 10 सबक खत्म करने। इस के इलावा तातियाना क्लीमोवा के पोडकास्ट के तीन एपीसोड सुनने।